Skip to main content

लड़की

लड़की के दोनों भाई कुर्सी पर बैठ गए तो पिता चारपाई पर लेट गए। उनकी शरीर में अथाह पीड़ा उतर आई। लगा किसी ने शरीर का सारा खून निचोड़ लिया है। लड़की के चाचा भी एक चारपाई पर पसर गए। सभी थके थे, लेकिन स्वयं को किसी अज्ञात भार से मुक्त समझ रहे थे...। पिता की यह चौथी और अंतिम बेटी थी। इसलिए बेटी की विदाई की जहां उन्हें पीड़ा थी, वहीं यह सोचकर हल्का महसूस कर रहे थे कि चलो बेटियों के भार से मुक्ति मिली...।


 
कहानी
----
लड़की
-----
- ओमप्रकाश तिवारी
सुबह होते ही घर के मर्द बारातियाें को चाय-नाश्ता कराने में मशगूल हो गए। औरतें उसे तैयार करने में जुट गईं। कहने को सभी को उसे विदा करने की खुशी है, लेकिन सभी उदास हैं। वह तो रोए ही जा रही है। पिछले एक हफ्ते से रो रही है फिर भी आंसू हैं कि सूखने का नाम नहीं ले रहे। बहनें सोच रही हैं कि इस बेटी को विदा करने के बाद माता-पिता बेटियों के भार से मुक्त हो जाएंगे...। बुआ सोच रही हैं कि भैया ने इस बेटी को विदा करके गंगा नहा लिया..। मां सोच रही हैं कि उनके कलेजे का टुकड़ा अपने घर जाकर सुखी रहे। एक अज्ञात भार उतरने का जहां उन्हें संतोष है, वहीं तमाम आशंकाओं का भार उनकी छाती पर बढ़ता जा रहा है..। ससुराल वाले उसके साथ पता नहीं कैसा बर्ताव करेंगे? दामाद जी कैसे होंगे? सास कैसी होगी? कहीं दहेज को लेकर बखेड़ा न खड़ा कर दें। यह सोचते ही उनकी रूह कांप गई। दहेज के लिए घटी वे तमाम घटनाएं सवान की घटा की तरह मन-मानस पर छा गईं और दिमाग की नसें बिजली की तरह गड़गड़ाने लगीं...।
उसकी आठ, दस और बारह साल की भतीजियां भी उदास हैं। वे आज खेल नहीं रही हैं। न ही अपनी बुआ के पास जा रही हैं, क्योंकि बुआ रो रही है। इस कारण उन्हें भी रोना आ रहा है। वे बुआ को दीदी कहती हैं, क्योंकि उनका बड़ा भाई जब से बोलना शुरू किया, इस बुआ को दीदी ही कहता आ रहा है। उसी का अनुशरण वे भी कर रही हैं।
- दीदी रो क्यों रही हैं? सबसे छोटी वाली ने अपनी बड़ी बहन से पूछा।
- अपने घर जा रही है न इसलिए । बड़ी बहन के इस उत्तर से छोटी का कौतूहाल और बढ़ गया।
- उनका घर तो यही है, फिर किस घर जा रही हैं? उसके सवाल का जवाब बड़ी बहन की समझ में नहीं आया। जवाब मझली ने दिया।
- अपने दूल्हे के घर जा रहीं हैं।
- दूल्हा क्या होता है? छोटी ने फिर सवाल दागा। बड़ी फिर सोच में पड़ गई।
- दूल्हे का मतलब पति होता है। मझली ने जवाब दिया।
- पति क्या होता है? छोटी ने फिर प्रश्न दागा।
- पति का मतलब हसबेंड होता है। बड़ी को छोटी के सवालों से गुस्सा आ गया।
- कब से दिमाग खाए जा रही है। तेरी समझ में कुछ नहीं आएगा।
ज्यों-ज्यों लड़की की डोली (कार) में बैठने का समम नजदीक आ रहा था, वह दहाड़े मार कर रोने लगी थी। उसे देखकर ऐसा लगता जैसे कोई कसाई गाय को काटने के लिए ले जा रहा हो...। कभी वह मां से लिपटती तो कभी बहनों से। उसके सामने जो भी पड़ जाता उसके पांव पकड़ लेती और अपना साथ न छुड़ाने का निवेदन करती। हर कोई उसे गले लगा लेता। रोता और सांत्वना देता कि यह तो रीति है। क्या कर सकते हैं। न चाहते हुए भी सभी चाहते कि वह ससुराल जाए।
लड़की को पकड़ कर कार में बिठा दिया गया। इस दौरान उसका विरोध और तीव्र हो गया। उसे लेकर उसकी एक बहन और नाइन कार में बैठी, तब जाकर उसे संभाला जा सका। कार में बैठने के बाद भी वह कोशिश कर रही थी कि वह बाहर आ जाए। उसे लेकर जैसे ही कार आगे बढ़ी कई हाथ एक साथ आगे बढ़े और स्थिर हो गए...।
उसके जाने के बाद घर वालों को घर विरान लगने लगा। द्वार पर खाली चारपाइयां उन पर पड़े बेतरतीब तकिये। खाली कुर्सियां और इधर-उधर बिखरे दोने, पत्तल ओर कुल्हड़ देखकर लगता कि कोई लुटेरा लूटपाट करके भाग गया हो...।
लड़की के दोनों भाई कुर्सी पर बैठ गए तो पिता चारपाई पर लेट गए। उनकी शरीर में अथाह पीड़ा उतर आई। लगा किसी ने शरीर का सारा खून निचोड़ लिया है। लड़की के चाचा भी एक चारपाई पर पसर गए। सभी थके थे, लेकिन स्वयं को किसी अज्ञात भार से मुक्त समझ रहे थे...। पिता की यह चौथी और अंतिम बेटी थी। इसलिए बेटी की विदाई की जहां उन्हें पीड़ा थी, वहीं यह सोचकर हल्का महसूस कर रहे थे कि चलो बेटियों के भार से मुक्ति मिली...।
लड़की के बड़े भाई की चिंता बढ़ गई थी। वह सोच रहा था कि इतना खर्च शादी-ब्याह में होता है तो वह अपनी तीन-तीन बेटियों की शादी कैसे करेगा? प्राइवेट नौकरी आज है कल नहीं। छोटा भाई गौने में आए खर्च को जोड़ने लगा। चाचा की भी दिलचस्पी इसी में थी।
- मैं तो तीस हजार रुपये का कर्जदार हो गया। बड़े ने कहा।
- बीस का तो मैं भी हो गया हूं। छोटे ने कहा।
- इस लड़की ने तो तबाह कर दिया भाई। चाचा ने कहा।
- इतना खर्च करने के बावजूद भी सालों का मुंह सीधा नहीं हुआ। पिता जो अभी तक लेटे हुए थे, उठकर बैठते हुए बोले।
- अरे उनका क्या। उन्हें तो मिल रहा था तो कम ही लगेगा। चाचा ने कहा।
- लड़की सुखी रहे, जो हुआ सो हुआ। पिता को लड़की के भविष्य की चिंता हुई।
- उसे कुछ हुआ तो छोडूंगा नहीं सालों को। छोटे भाई ने दांत पीसते हुए कहा।
- खून मत जला, सब ठीक होगा। चाचा ने छोटे को समझाया।
छोटा अपनी इस बहन को बहुत प्यार करता है। अनजाने में ही उसके दिमाग में एक भय घुस गया है कि उसकी यह बहन ससुराल में सुखी नहीं रहेगी। उसके ससुराल वाले उसे दहेज के लिए परेशान करेंगे। जिंदा जला भी सकते हैं। अपने अवचेतन में व्याप्त इस भय के कारण उसने भरसक प्रयास किया कि उसकी यह बहन पढ़-लिखकर आत्मनिर्भर बन जाए, लोकिन उसके तमाम प्रयासों के बावजूद वह आठवीं से आगे नहीं पढ़ पाई। उसके पढ़ाने के तर्क पर मां-बाप कहते कि लड़की जात है, क्या करेेगी पढ़कर? कौन सी उसे नाकरी करनी है। उसने अपने मां-बाप को बहुत समझाया पर वह समझने को तैयार ही नहीं हुए। कहते कि यह गांव है शहर नहीं है।
छोटा भाई घर के अंदर गया तो देखा उसकी तीनों बड़ी बहनें आंगन में बैठी छोटी की तारीफ कर रही हैं।
- काफी मेहनती है बेचारी। कोई भी काम बिना न नकुर के कर देती है। उसके रहते अम्मा-बाबू को काफी राहत थी। अब बड़ी दिक्कत होगी।
- गाय थी गाय।
- पता नहीं ससुराल में क्या होगा उसका?
- पता नहीं सास कैसी होगी?
- जेठानी का क्या स्वाभाव होगा?
- मेरा तो जी धड़क रहा है। पता नहीं ससुराल में कैसा व्यवहार होगा उसके साथ।
- ठीक ही बीतेगी रे। हमारी नेहा कोई ऐसी-वैसी लड़की नहीं है। गुणों की खान है। सभी का दिल जीत लेगी।
बहनें अपनी बातों में मशगूल थीं तभी उनके पास उनकी तीनों भतीजियां आ गईं। उन्हें देखकर एक बोली कि ये बेचारी ऐसी उदास हैं जैसे इनकी मां ही चली गई।
- मां ही थी इनकी। इनकी मम्मी तो शहर चली जातीं थीं। पीछे तो वही संभालती थी। जैसी देखभाल इनकी उसने की, इनकी मां भी नहीं कर पाती।
छोटा भाई बड़ी देर तक इनकी बातें सुनता रहा। फिर आंगन में पड़ी चारपाई पर लेट गया। बड़ी बहनों की बातें सुनकर वह सोच में पड़ गया कि आज जिसके ससुराल जाने पर यह इतनी उदास हैं, उसी ने जब इस धरती पर जन्म लिया था तो यही बहुत नाराज थीं। उसे डायन कह रही थीं।
वह अतीत के पन्ने पलटने लगा।
तब वह दस साल का रहा होगा। उस दिन वह रात में सो रहा था, लेकिन उसकी नींद अचानक टूट गई। देखा उसकी चारपाई पर बैठी तीनों बहनें किसी को कोस रही हैं।
- रंडी को यही घर मिला था। किसी और घर में पैदा हो जाती। भूखों मरेगी तो पता चलेगा।
- उसका क्या कसूर है, जब भगवान ही नाराज हों। उन्हें ही नहीं सूझा कि जिस घर में पहले ही तीन-तीन लड़कियां हों, वहां एक को और क्यों भेजा जाए?
- अम्मा-बाबू की तो किस्मत ही खराब है।
- बेचारे बाबू का तो रोयां-रोयां बिक जाएगा हम लोगों की शादी-गौना करते-करते।
- लड़की होना कितना बड़ा गुनाह है।
- सो तो है।
- हमारे भाइयों की तो किस्मत ही खराब है।
- हमारे लिए बेचारे दर-दर की ठोकरे खाएंगे। मेहनत से जो कमाएंगे वह हमारी शादी-ब्याह में खर्च हो जाएगा।
- दादी मां कहती थीं कि बकरी का चरा सरपत और बेटियाें का चरा घर जल्दी नहीं पनपता।
- यह घर भी नहीं पनपेगा।
- सही कह रही है।
- ये रंडी मरेगी भी तो नहीं।
- मरना होता तो पैदा क्यों होती। दादी मां कहती थीं कि भाग्यवानों की बेटियां मरती हैं। गरीबों की बेटियां नहीं।
- मैं तो इसे कभी गोद नहीं लूंगी।
- मैं तो सोच रही हूं कि उसे गोद में लेकर उसका गला टीप (घोंट) दूं।
-सोच तो मैं भी रहीं हूं, पर ऐसा कर नहीं सकती।
- क्यों नहीं कर सकती?
- हत्या का पाप लगेगा न? दादी मां कहती थीं कि किसी की हत्या की जाती है तो वह भूत बनता है। भूत बनकर वह मारने वालों से बदला लेता है। यह तो चुड़ैल बनेगी। जीना हराम कर देगी।
- हां, यह तो है।
- तो क्या इसके मरने का कोई उपाय नहीं है?
- है न।
- क्या?
- यह बीमार पड़े और इसका इलाज ही न करवाया जाए।
- पहले यह बीमार तो पड़े। इलाज तो ऐसे भी नहीं हो पाएगा।
इनकी बातें सुन-सुनकर छोटा तंग हो गया था। उसकी समझ में नहीं आ रहा था कि यह लोग किसके बारे में बातें कर रही हैं।
- तुम सब किसकी बातें कर रही हो? न सो रही हो न सोने दे रही हो। उसने अपनी बहनों से कहा था।
- अरे मामा, तुम्हें सोने की पड़ी है। उधर देवी जी आ गई हैं तुम्हारी नींद उड़ाने। बहनों ने कहा तो उसे बात समझ में नहीं आई।
- कैसी देवी जी?
- अब तुम चार बहनों के भाई हो गए हो।
- तो क्या हुआ? तुम सब इतनी परेशान क्यों हो? सो जाओ न।
- हां, तू तो सोएगा ही। जब जागेगा तो पता चलेगा....।
वह सोच ही रहा था कि उसका ध्यान भंग किया उसकी छोटी भतीजी के इस सवाल ने कि दीदी कहां चली र्गइं? जो अपनी एक बुआ से पूछ रही थी।
- अपने घर।
- उनका घर तो यही है।
- यह तो उसका मायका है पगली।
- रेनू कह रही थी कि दीदी अपने दूल्हे के घर गईं।
उसकी बात सुनकर सभी बहनें जोर से हंस पड़ीं और एक साथ बोलीं कि अच्छा ऐसा रेनू ने कहा।
- दीदी दूल्हे के यहां क्यों गईं? छोटी के प्रश्न पर सभी असमंजस में पड़ गईं।
- जब तू बड़ी हो जाएगी तो खुद ही समझ जाएगी। उनमें से एक ने कहा।
- रेनू कहती है कि बड़ी होने पर मुझे भी दूल्हे के यहां जाना होग?
- सही कहती है।
- मैं तो दूल्हे-उल्हे के यहां नहीं जाती।
- जाना तो पड़ेगा बच्ची। उनमें से एक ने लंबी सांस लेते हुए कहा।
- नहीं...नहीं... मैं नहीं जाऊं गी। वह पैर पटक कर जोर-जोर से रोने लगी और जमीन पर लोटने लगी।
छोटे ने भतीजी को इस तरह रोते देखा तो उसे शहरों में झाड़ियों में फेकी गईं नवजात बच्चियों की याद आ गई। एक नवजात को तो उसने अपनी आंखों से देखा था। कपड़ों में लिपटी वह नन्हीं जान ऐसे ही हाथ-पैर फेंकते हुए रोए जा रही थी। छोटे की आंखों के सामने एक ही पल में अनगिनत नवजात बच्चियां रोती-बिलखती और मरी हुई कौंध गईं...। वह तेजी से उठा और भतीजी को उठाकर गले से लगा लिया।
- नहीं रोते मेरा बेटा। तू कहीं नहीं जाएगी। छोटे ने भतीजी के सिर पर हाथ फेरते हुए कहा। छोटे की आंखों से अकस्मात ही आंसू टपक पड़े...। उसकी बहनें और भतीजियां अवाक थीं। उनकी आंखों में यही सवाल था कि इसे क्या हो गया?

Comments

Popular posts from this blog

संतान मोह और मानव सभ्यता

कविता ...... सन्तान मोह और मानव सभ्यता ....... क्या दो जून की रोटी के लिए जिंदगी पर जिल्लतें झेलता है इंसान? पेट की रोटी एक वजह हो सकती है यकीनन पूरी वजह नहीं हो सकती दरअसल, इंसान के तमाम सपनों में सबसे बड़ा ख्वाब होता है परिवार जिसमें माता-पिता नहीं होते शामिल केवल और केवल बच्चे होते हैं शामिल इस तरह हर युवा संतान की परिधि से बाहर हो जाते हैं माता-पिता जरूरी हो जाते हैं अपने बच्चे जब उनके बच्चों के होते हैं बच्चे तब वह भी चुपके से कर दिए जाते हैं खारिज फिर उन्हें भान होता है अपनी निरर्थकता का लेकिन तब तक हो गई होती है देरी मानव सभ्यता के विकास की कहानी संतान मोह की कारूण कथा है जहां हाशिये पर रहना माता-पिता की नियति है संतान मोह से जिस दिन उबर जाएगा इंसान उसी दिन रुक जाएगी मानव सभ्यता की गति फिर न परिवार होगा न ही घर न समाज होगा न कोई देश छल-प्रपंच ईर्षा-द्वेष भी खत्म बाजार और सरकार भी खत्म जिंदगी की तमाम जिल्लतों से निजात पा जाएगा इंसान फिर शायद न लिखी जाए कविता शायद खुशी के गीत लिखे जाएं... #omprakashtiwari

कविता

डर ---- तेज बारिश हो रही है दफ्तर से बाहर निकलने पर उसे पता चला घर जाना है बारिश है अंधेरा घना है बाइक है लेकिन हेलमेट नहीं है वह डर गया बिना हेलमेट बाइक चलाना खतरे से खाली नहीं होता दो बार सिर को बचा चुका है हेलमेट शायद इस तरह उसकी जान भी फिर अभी तो बारिश भी हो रही है और रात भी सोचकर उसका डर और बढ़ गया बिल्कुल रात के अंधेरे की तरह उसे याद आया किसी फिल्म का संवाद जो डर गया वह मर गया वाकई डरते ही आदमी सिकुड़ जाता है बिल्कुल केंचुए की तरह जैसे किसी के छूने पर वह हो जाता है इंसान के लिए डर एक अजीब बला है पता नहीं कब किस रूप में डराने आ जाय रात के अंधेरे में तो अपनी छाया ही प्रेत बनकर डरा जाती है मौत एक और डर कितने प्रकार के हैं कभी बीमारी डराती है तो कभी महामारी कभी भूख तो कभी भुखमरी समाज के दबंग तो डराते ही रहते हैं नौकरशाही और सियासत भी डराती है कभी रंग के नाम पर तो कभी कपड़े के नाम पर कभी सीमाओं के तनाव के नाम पर तो कभी देशभक्ति के नाम पर तमाम उम्र इंसान परीक्षा ही देता रहता है डर के विभिन्न रूपों का एक डर से पार पाता है कि दूसरा पीछे पड़ जाता है डर कभी आगे आगे चलता है तो कभी पीछे पीछे कई

कविता : आईना तुम आईना नहीं रहे...

आईना अब तुम आईना नहीं रहे तुम्हारी फितरत ही बदल गयी है डर गए हो या हो गए हो स्वार्थी गायब हो गई है तुम्हारी संवेदनशीलता बहुत सफाई से बोलने और दिखाने लगे हो झूठ जो चेहरा जैसा है उसे वैसा बिल्कुल भी नहीं दिखाते बल्कि वह जैसा देखना चाहता है वैसा दिखाते हो हकीकत को छिपाते हो बदसूरत को हसीन दिखाने का ज़मीर कहां से लाते हो? क्या मर गयी है तुम्हारी अन्तर्रात्मा?  किसी असुंदर को जब बताते हो सुंदर तब बिल्कुल भी नहीं धिक्कारता तुम्हारा जमीर?  आखिर क्या-क्या करते होगे किसी कुरूप को सुंदर दिखाने के लिए क्यों करते हो ऐसी व्यर्थ की कवायद?  क्या हासिल कर लेते हो?  कुछ भौतिक सुविधाएं?  लेकिन उनका क्या जो तुम पर करते हैं विश्वास और बार बार देखना चाहते हैं अपना असली चेहरा जैसा है वैसा चेहरा दाग और घाव वाला चेहरा काला और चेचक के दाग वाला चेहरा गोरा और कोमल त्वचा वाला चेहरा स्किन कहने से क्या चमड़ी बदल जाएगी?  काली से गोरी और गोरी से काली खुरदुरी से चिकनी और चिकनी से  खुरदुरी हो जाएगी?  नहीं ना जानते तो तुम भी हो मेरे दोस्त फिर इतने बदले बदले से क्यों हो?  क्यों नहीं जो जैसा है उसे वैसा ही दिखाते और बताते ह