Skip to main content

कहानी कोढ़ी का नल

भाग एक
--------
सूरज जागने के लिए मसमसा ही रहा था कि रामनाथ उठ गया। परिवेश में ठंडी हवा तारी थी, जिससे रामनाथ का बिना कपड़े वाला बदन सिहर जा रहा था। पेडों पर चिड़ियां चहचहा रही थीं। एक्का दुक्का आदमी दिशा-मैदान के लिए हाथ में पानी का लोटा लिए बीड़ी का धुआं उगलते-निगलते और खांसते-खकारते जा रहे थे।
दिशा-मैदान से वापस आने के बाद रामनाथ पानी लेने के लिए नल पर चला गया। इस समय वहां पानी भरने के लिए चार-छह लोग पहले से ही खड़े थे। उन लोगों को सुबह-सुबह रामनाथ का नल पर आना अच्छा नहीं लगा। लोगों ने मुंह तो बिचकाया ही अपनी घृणा को दबा भी नहीं पाये।
- आज का दिन ठीक नहीं गुजर सकता। उनमें से एक ने अपने उद्गार व्य त किए।
- सुबह-सुबह कोढी-कलंदर का मुंह देखने के बाद दिन भर अन्न नहीं मिलता। दूसरे ने टिप्पणी की जो रामनाथ के दिल में तीर सी लगी। एक अनजान दर्द से उसका शरीर सिहर गया।
- हाथ-पैर नहीं हैं फिर भी घूमने की इतनी तमन्ना। एक की और झन्नाटेदार टिप्पणी जो रामनाथ को थप्पड़ सी लगी।
- आदमी को खुद ही सोचना चाहिए। दूसरों का दिन इस तरह से खराब नहीं करना चाहिए।
नल पर उपस्थित लोग इस तरह आपस में बोलते रहे। रामनाथ सोचता रहा। बीमार हो जाने से आदमी या इतना मनहूस हो जाता है? उसके मन में आया कि वह कहे कि न मिले तुम्हें खाना, न गुजरे तुम्हारा दिन सहीसलामत लेकिन मैं रोज सुबह आऊंगा, पर वह बोल नहीं पाया। शब्द उसके हलक में फंस कर रह गए। हाथ में बाल्टी लिए खड़ा रहा और सोचता रहा कि ईश्वर ने या जिंदगी दे दी है। हर कोई घृणा करता है। मुझे देखकर लोगों को उबकाई आती है। सब अपने कर्मों का फल है। ऐसा सोचकर उसने अपने जलते कालेजे को शांत करने की कोशिश की। लोग कहते हैं कि जो बहुत पाप करता है वहीं कोढी होता है। तो या मैं पूर्व जन्म में अत्याचार करने वाला जमींदार था या राजा? कुछ ऐसा ही रहा होऊंगा, पंडित राधेश्याम और जगेश्वर प्रसाद सिंह की तरह आदमी को जिंदा जलाने वाला और कमजोर लोगों को सताने तथा उनकी बहू-बेटियों की अस्मत लूटने वाला। यदि ऐसा होता तो धरती कोढ़ियों से भर जाती। हो सकता है मैंने इससे भी बड़ा पाप किया हो। भगवान भी बड़े अन्यायी हैं। पूर्व जनम की सजा अब दे रहे हैं...।
- बाल्टी मुझे दो, तुम घर चलो। घरवाली की आवाज सुनकर रामनाथ की तंद्रा टूटी। उसने अपने से लंबी घरवाली के चेहरे को गर्दन उठाकर देखा और चुपचाप घर की तरफ चल दिया।
वैसे तो अपमान सहने की उसकी आदत सी हो गई थी लेकिन अपमान करने वाला कोई बड़ा आदमी हो तो बर्दाश्त किया जाए। अब तो रोज कुआं खोदकर पानी पीने वालों ने भी उसका अपमान कर दिया था। इस कारण वह बेहद उदास हो गया। उसका मन खूब जोर-जोर से रोने को कह रहा था। लेकिन वह खुद को जज्ब किए हुए था। वह सोच रहा था कि बड़े-बड़े लोगों ने अपमानित किया और अब...। हे भगवान कैसी जिंदगी दे दी तूने। रामनाथ ने गहरी सांस ली।
घर के सामने आया तो छोटी वाली बेटी बकरियों को चारा डाल रह थी। बकारियां जल्दी-जल्दी जुगाली करते हुए चारा खा रही थीं। एकाएक उसके दिमाग में प्रश्न उठा। नल कितने में लग जाएगा? पंड़ित घनश्याम ने दो हजार में लगवाया था। यानी तीन बकरी बेचनी पड़ेगी और नल लग जाएगा। यदि तीन बेच दिया तो बचेंगी दो। फिर दो मंे या होगा? दो बहुत हैं। उनके बच्चे हैं। धीरे-धीरे फिर कई हो जाएंगी। रामनाथ को राह मिल गई। अपमान से मिले जख्म पर मरहम सा लगा और कह गए। - नल लगवा लेता हंू फिर बताता हंू सालों को।
जारी ....

Comments

Badhiya sabdchitra.
Ramnath ko mili rah use kahan tak le jayegi, iska intjar rahega.

Popular posts from this blog

कविता

डर ---- तेज बारिश हो रही है दफ्तर से बाहर निकलने पर उसे पता चला घर जाना है बारिश है अंधेरा घना है बाइक है लेकिन हेलमेट नहीं है वह डर गया बिना हेलमेट बाइक चलाना खतरे से खाली नहीं होता दो बार सिर को बचा चुका है हेलमेट शायद इस तरह उसकी जान भी फिर अभी तो बारिश भी हो रही है और रात भी सोचकर उसका डर और बढ़ गया बिल्कुल रात के अंधेरे की तरह उसे याद आया किसी फिल्म का संवाद जो डर गया वह मर गया वाकई डरते ही आदमी सिकुड़ जाता है बिल्कुल केंचुए की तरह जैसे किसी के छूने पर वह हो जाता है इंसान के लिए डर एक अजीब बला है पता नहीं कब किस रूप में डराने आ जाय रात के अंधेरे में तो अपनी छाया ही प्रेत बनकर डरा जाती है मौत एक और डर कितने प्रकार के हैं कभी बीमारी डराती है तो कभी महामारी कभी भूख तो कभी भुखमरी समाज के दबंग तो डराते ही रहते हैं नौकरशाही और सियासत भी डराती है कभी रंग के नाम पर तो कभी कपड़े के नाम पर कभी सीमाओं के तनाव के नाम पर तो कभी देशभक्ति के नाम पर तमाम उम्र इंसान परीक्षा ही देता रहता है डर के विभिन्न रूपों का एक डर से पार पाता है कि दूसरा पीछे पड़ जाता है डर कभी आगे आगे चलता है तो कभी पीछे पीछे कई

संतान मोह और मानव सभ्यता

कविता ...... सन्तान मोह और मानव सभ्यता ....... क्या दो जून की रोटी के लिए जिंदगी पर जिल्लतें झेलता है इंसान? पेट की रोटी एक वजह हो सकती है यकीनन पूरी वजह नहीं हो सकती दरअसल, इंसान के तमाम सपनों में सबसे बड़ा ख्वाब होता है परिवार जिसमें माता-पिता नहीं होते शामिल केवल और केवल बच्चे होते हैं शामिल इस तरह हर युवा संतान की परिधि से बाहर हो जाते हैं माता-पिता जरूरी हो जाते हैं अपने बच्चे जब उनके बच्चों के होते हैं बच्चे तब वह भी चुपके से कर दिए जाते हैं खारिज फिर उन्हें भान होता है अपनी निरर्थकता का लेकिन तब तक हो गई होती है देरी मानव सभ्यता के विकास की कहानी संतान मोह की कारूण कथा है जहां हाशिये पर रहना माता-पिता की नियति है संतान मोह से जिस दिन उबर जाएगा इंसान उसी दिन रुक जाएगी मानव सभ्यता की गति फिर न परिवार होगा न ही घर न समाज होगा न कोई देश छल-प्रपंच ईर्षा-द्वेष भी खत्म बाजार और सरकार भी खत्म जिंदगी की तमाम जिल्लतों से निजात पा जाएगा इंसान फिर शायद न लिखी जाए कविता शायद खुशी के गीत लिखे जाएं... #omprakashtiwari

कविता : आईना तुम आईना नहीं रहे...

आईना अब तुम आईना नहीं रहे तुम्हारी फितरत ही बदल गयी है डर गए हो या हो गए हो स्वार्थी गायब हो गई है तुम्हारी संवेदनशीलता बहुत सफाई से बोलने और दिखाने लगे हो झूठ जो चेहरा जैसा है उसे वैसा बिल्कुल भी नहीं दिखाते बल्कि वह जैसा देखना चाहता है वैसा दिखाते हो हकीकत को छिपाते हो बदसूरत को हसीन दिखाने का ज़मीर कहां से लाते हो? क्या मर गयी है तुम्हारी अन्तर्रात्मा?  किसी असुंदर को जब बताते हो सुंदर तब बिल्कुल भी नहीं धिक्कारता तुम्हारा जमीर?  आखिर क्या-क्या करते होगे किसी कुरूप को सुंदर दिखाने के लिए क्यों करते हो ऐसी व्यर्थ की कवायद?  क्या हासिल कर लेते हो?  कुछ भौतिक सुविधाएं?  लेकिन उनका क्या जो तुम पर करते हैं विश्वास और बार बार देखना चाहते हैं अपना असली चेहरा जैसा है वैसा चेहरा दाग और घाव वाला चेहरा काला और चेचक के दाग वाला चेहरा गोरा और कोमल त्वचा वाला चेहरा स्किन कहने से क्या चमड़ी बदल जाएगी?  काली से गोरी और गोरी से काली खुरदुरी से चिकनी और चिकनी से  खुरदुरी हो जाएगी?  नहीं ना जानते तो तुम भी हो मेरे दोस्त फिर इतने बदले बदले से क्यों हो?  क्यों नहीं जो जैसा है उसे वैसा ही दिखाते और बताते ह